HOW TO GET SELF CONFIDENCE || आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करे 

HOW TO GET SELF CONFIDENCE || आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करे

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आत्मविश्वास (Confidence or Self Confidence) एक ऐसी चीज है जो किसी भी असंभव कार्य को भी संभव बना देती है। यदि कुछ शब्दों में कहा जाए, आप धन  खोते हैं तो आप थोड़ा बहुत कुछ खोते हैं, लेकिन यदि आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी (Lack of Self Confidence) हैं तो आप अपना सब कुछ खो देते हैं। आत्मविश्वास रहित व्यक्ति दुनिया में आसान से आसान काम को भी कर पाने में असमर्थ होता है, वहीं आत्मविश्वास से भरा हुआ व्यक्ति माउंट एवरेस्ट को भी पार कर लेता है।

हम कई बार यह सुनते हैं की, जीवन में आत्मविश्वास (Self Confidence in Life) का होना बहुत जरूरी है, और हम सभी आत्मविश्वास पाना (Get Confidence) भी चाहते हैं लेकिन कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी होती है जो किसी भी व्यक्ति के आत्मविश्वास को अंदर तक तोड़ देती है। आत्मविश्वास हमारे लाइफस्टाइल (Lifestyle) का एक हिस्सा है जो कि एक दिन के प्रयास से विकसित नहीं होगी। इसके लिए आपको छोटे छोटे कदम उठाने होंगे  जो आपकी न सिर्फ मेंटल, बल्कि फिजिकल हेल्थ को भी विकसित करेगा। तो चलिए, आज हम बात करते हैं कि किस तरीके से आप अपने आत्मविश्वास को पुनर्जीवित कर सकते हैं ।
सबसे पहले हमे ये जानते है कि,
आत्मविश्वास क्या है ? 
(What is self confidence ?)
वैसे तो आत्मविश्वास किसी भी व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता, गुण और किसी प्रकार के निर्णय में विश्वास की भावना को कहा जाता है। आत्मविश्वास एक व्यक्ति के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आत्मविश्वास का एक परिपूर्ण स्तर होने पर व्यक्ति अपने सामाजिक, आर्थिक और व्यक्तिगत जीवन में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है।
आत्मविश्वास में कमी के कारण 
(Reason for lack of self confidence)
1.  डर
डर आत्मविश्वास में कमी का सबसे बड़ा कारण है। यदि कोई व्यक्ति हर समय किसी जाने या अनजाने डर से घिरा रहता  हैं, जिससे उसका किसी कार्य में ध्यान नहीं लगता, फलस्वरुप व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है।
2.  दूसरों के चश्मे में अपने आप को फिट करने की कोशिश करना 
दोस्तों, बहुत से लोग ऐसे हैं, जो दूसरों के द्वारा कही हुई बातों (आलोचनाओं) के कारण घबरा जाते है और मानसिक तनाव में आ जाते हैं। और उन्हें लगता है कि उनमे बहुत कमी है।  यही चीज आत्मविश्वास को कम करने  में आग में घी का काम करती है।
सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग
3. किसी चीज पर अनावश्यक विचार करना:- दोस्तों यदि आप किसी एक चीज पर कई घंटों तक सोचते रहते हैं कि यह अगर नहीं हो पाया तो क्या होगा, अगर मैं फेल हो गया तो क्या होगा, अगर मैं इसे अच्छे तरीके से ना कर पाया तो क्या होगा बस यही आपके आत्मविश्वास को तोड़ने का कार्य करती है
4. वर्तमान असफलता
दोस्तों, मनुष्य का मस्तिष्क बहुत ही संवेदनशील होता है। थोड़ी सी खुशी या दुख का प्रभाव उसके मस्तिष्क व व्यक्तित्व पर अवश्य पड़ता है और यही उसके आत्मविश्वास में कमी का एक कारण होता है।
आइए जानते हैं कि किस प्रकार से खोये हुए आत्मविश्वास का पारस कैसे प्राप्त किया जाए
(How to Get Self Confidence)
1. डर के आगे जीत है
दोस्तों यदि आपको किसी कार्य को करने में डर लगता है तो उसे बार-बार करिए। इससे आपके अंदर उस कार्य के लिए जो डर था वह धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और आप अपने आत्मविश्वास को वापस प्राप्त कर लेंगे।

2. अपने व्यक्तित्व (Personality) को विकसित (Develop) करिए

दोस्तों आप किस प्रकार के वातावरण में रहते हैं , किस प्रकार के वस्त्र पहनते हैं इसका प्रभाव आपके कॉन्फिडेंस पर भी पड़ता है। एक छोटी सी चीज नोट करें, जब आप वेल ड्रेस्ड (Well Dressed) होते हैं तो आपके अंदर आत्मविश्वास बहुत ज्यादा होता है जबकि एक पुअर ड्रेस अप (Poor Dress Up)से आपका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है।

3. किसी एक विषय या एक क्षेत्र में महारथी (Expert) बनिए 
दोस्तों अगर मैं बात करूं तो हर एक व्यक्ति प्रत्येक फील्ड (Field) में एक्सपर्ट (Expert) नहीं हो सकता, लेकिन कोई एक व्यक्ति किसी एक फील्ड (Field) में बहुत अच्छा हो सकता है। आपको भी यही करना है किसी एक इंटरेस्ट की चीज को अपने हिसाब से चुनना है, और उसे जब तक करते रहिए जब तक कि आप उसमें एक्सपर्ट (Expert) ना हो जाए और आप अपने अंदर जबरदस्त आत्मविश्वास पाएंगे।
4. अपने भूतकाल की उपलब्धि (Achievement) को याद करिए 
यदि आपने अपने Pastमें कुछ उपलब्धि (Achievement) को हासिल किया तो उसे याद करिये। चाहे वह साइकिल सीखने में ही अचीवमेंट क्यों ना रहा हो। आपकी जिंदगी में यह एक ऐसी सफलता थी कि जब आप पैदल साइकिल को ले जाते हुए कब सीट पर बैठकर साइकिल चलाना सीख गये , आपको पता भी नहीं चला तो कुछ इसी तरीके के छोटे-छोटे अचीवमेंट्स याद करिए जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में कारगर साबित होगे यहाँ आपको ध्यान रखना होगा कि आपको अपने अचीवमेंट पर ध्यान रखना है Failure पर नहीं।
5. लोगों से मिलिए 
दोस्तों जब आप अकेले होते हैं तो कई बुरे ख्याल आपके दिमाग में आते हैं और यह आत्मविश्वास में कमी का सबसे बड़ा कारण भी होता है लेकिन आप अपने आप को कभी अकेला मत करिए हमेशा लोगों के बीच में, दोस्तों के बीच में, परिवार के सदस्यों के बीच में रहिए, उनसे बातें करिए यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में बहुत सहायक होगा।
दोस्तों इन दी गई जानकारियों को आप अपने जीवन में उतारेंगे तो निश्चित ही कुछ दिनों में आपके अंदर आत्मविश्वास का संचार होगा।
Thank you!!! 

0 thoughts on “HOW TO GET SELF CONFIDENCE || आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *