Interesting Fact about India

Interesting Facts about India || भारत के बारे में कुछ रोचक तथ्य

दोस्तों आज हम भारत के बारे में दस रोचक तथ्य (Interesting Facts about India) बतायेगे जो शायद आप नहीं जानते हैं। जैसा की भारत एक अरब से अधिक लोगों की आबादी वाला, दुनिया के सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली देशों में से एक है। इतिहास के रूप से देखा जाये तो भारत के बारे में कुछ कहना विशेष रूप से जटिल है और मुख्य रूप से हिंदू दर्शन और धर्मशास्त्र के हजारों वर्षों के विवरण के बाद। तो चलिए शुरू करते हैं Interesting Facts about India के बारे में जिन्हें आप नहीं जानते होंगे ।

Interesting fact about India

1. शैम्पू (Shampoo) का आविष्कार भारत में 16 वीं शताब्दी में किया गया था। शैंपू शब्द संस्कृत से लिया गया है, जिसका अर्थ है “मालिश करना।” शैम्पू की अवधारणा 16 वीं शताब्दी में भारत में जड़ी-बूटियों और प्राकृतिक अवयवों से ली गयी थी, उस समय आँवला व अन्य प्राकृतिक चीजों का प्रयोग आधुनिक शैम्पू के रसायनों और सुगंधों के संयोजन के बजाय इस्तेमाल किया गया था। जब औपनिवेशिक आगंतुक भारत आए तो वे शैम्पू करने और बाल धोने की प्रथा को अपने साथ यूरोप ले गए।

 

Interesting fact about India

 

2. हीरे (Diamond) का भारत में पहली बार खनन किया गया था। भारत दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक था। 18 वीं शताब्दी में हीरे ब्राजील में नहीं पाए जाते थे तब तक भारत ही दुनिया का सबसे अधिक उत्पादक हीरा खनन देश भी था। वर्त्तमान में भारत में तीन सक्रिय हीरे की खदानें हैं। प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा है जो 13 वीं शताब्दी में पाया गया था 793 कैरेट का था जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास जाता रहा था और अंततः भारत में ब्रिटिश राज के दौरान रानी विक्टोरिया द्वारा अधिग्रहित किया गया था जो अभी तक रानी के मुकुट में लगा हुआ है ।

 

5. कुम्भ का मेला भारत में सबसे बड़ी धार्मिक सभा है जिसको अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। यह एक हिंदू तीर्थयात्रा है जो लोगों को पवित्र गंगा के तट पर ले जाती है। प्रत्येक 12 साल में बहुत बडे धार्मिक अनुष्ठानिक स्नान जिसमे भक्ति, गायन, धार्मिक चर्चा आदि शामिल है जो इसे पृथ्वी का सबसे बड़ा तीर्थस्थल बनाता है।

 

Interesting fact about India

 

6. भारत में अधिकांश लोग हिंदी बोलते हैं, लेकिन अमेरिका के बाद यहां अंग्रेजी (English) बोलने वालों की संख्या बहुत अधिक है, भारत एकमात्र ऐसा देश है, जिसमें 125 मिलियन लोग अंग्रेजी जानते हैं और बोल सकते हैं। यह आंकड़ा बताता है कि दुनिया के 10% अंग्रेजी बोलने वाले भारत में रहते हैं।

 

7. आप सभी ने शकुंतला देवी का नाम तो सुना ही होगा। उन्हें मानव कैलकुलेटर के रूप में जाना जाता है क्योंकि वह पहली महिला गणितज्ञ थीं, जिन्होंने इंपीरियल कॉलेज लंदन में केवल 28 सेकंड में दो 13 अंकों की संख्या को बताया था। शकुंतला देवी को मानव कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। उन्होंने बहुत सी किताबें लिखी हैं और शकुंतला देवी का नाम न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में भी प्रसिद्ध है।

 

8. आंध्र प्रदेश में, बरगद का एक पेड़ है जिसने दुनिया के सबसे बडे पेड़ के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाई है। आंध्र प्रदेश के तिमम्मा मरीनिमैनु के गांवों में 1100 शाखाओं वाला 550 साल पुराना बरगद का पेड़ है और यह पेड़ 2.1 हेक्टेयर तक फैला हुआ है।

 

9. यह सच है कि दुनिया की सबसे लंबी गुफा भारत में ही मौजूद है। जी हाँ वास्तव में, मेघालय में स्थिर क्रीम पूरी गुफा को दुनिया की सबसे लंबी बलुआ पत्थर की गुफा माना जाता है। आपको यकीन नहीं होगा कि इसकी लंबाई लगभग 24,000 मीटर से भी अधिक है, जो कि वेनेजुएला में स्थित सबसे ऊंची गुफा डेल समा जिसे दुनिया की सबसे ऊँची गुफा माना जाता है, से भी बड़ी है। आप भी सुनकर हैरान रह जाएंगे कि 10 में से 9 सबसे बड़ी और गहरी गुफाएं हैं भारत के मेघालय में ही पायी जाती हैं।

Interesting fact about India

10. क्या आप जानते हैं कि भारत की महिलाओं के पास इतना सोना (Gold) है जो दुनिया के बड़े देशों से भी ज्यादा है। एक सर्वेक्षण में पाया गया कि दुनिया के कुल सोने का 11 प्रतिशत भारत की महिलाओं के पास पाया गया। अमेरिका, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे दुनिया के बड़े देशों व संस्था को मिलाकर, भारत में इन सब की तुलना में सोने का प्रतिशत अधिक है। वैसे भारत में सभी के लिए सोना पहनना शुभ माना जाता है।

 

 

जरूर पढ़े कुर्सी की खोज कैसे हुई

0 thoughts on “Interesting Fact about India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *