Interview Tips in Hindi

Interview Tips in Hindi

दोस्तों, ग्रेजुएशन के बाद हर फ्रेशर का एक ही सपना होता है और वह है एक अच्छी नौकरी पाना है। जिससे उसके माता, पिता,परिवार के सपने पूरे हो सके। जिसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है लेकिन किसी न किसी कमी के कारण वह इंटरव्यू से बाहर हो जाता है या उसे वह जॉब नहीं मिल पाती। जिसका कारण है इंटरव्यू देने के तरीके (Interview Tips in hindi) का आभाव। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको इंटरव्यू के कुछ ऐसे तरीके (Interview Tips in hindi) बतायेगे जिनको follow करके आप निश्चित रूप से मनचाही नौकरी को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है। तो चलिए देखते है सफल इंटरव्यू देने के कुछ तरीके (Interview Tips in hindi) :-

1. कंपनी के बारे में जानिए (know the company)

किसी भी जॉब इंटरव्यू पर जाने से पहले आपको उस company के बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। इसके लिए पहला माध्यम है जिसमें आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है व दूसरा माध्यम है कंपनी के वर्तमान या पूर्व कर्मचारी से सामान्य जानकारी प्राप्त करना है।

इंटरनेट पर जहाँ आप कंपनी की official website से ये जानकारी जुटा सकते है, जैसे कंपनी की स्थापना कब हुई, कंपनी किस-किस क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही है, कंपनी का कारोबार किन-किन जगहों पर है, कंपनी का सालाना turnover कितना है आदि।

यहाँ आपको यह ध्यान रखना है की आपको कंपनी के बारे में जितनी भी जानकारी मिले वो सब आपको प्राप्त करनी है। इससे interviewer (इंटरव्यू लेने वाला) को लगता है कि आप कंपनी के बारे में काफी जानकारी रखते है और आपके, interview को clear करने के chance काफी बढ़ जाते है।

2. अपने आप को जानें (know yourself)

“know your self” का मतलब है कि आपको अपना personal Introduction बहुत अच्छे से पता होना चहिये। जब कभी भी आप interview देने जाते है तो interviewer (इंटरव्यू लेने वाला) का पहला ही सवाल होता है “Tell Us Something About Yourself” और यदि इसका जवाब प्रभावशाली हुआ तो आपके selection के chance भी बढ़ जाते है।

अक्सर देखा गया है कि interviewee (इंटरव्यू देने वाला) का personal Introduction बहुत प्रभावशाली नहीं होता। कई बार personal Introduction में से ही काफी प्रश्न पूछे जाते है जिनका जवाब ठीक से नहीं दे पाते। अतः आपको इसके बारे में अच्छे से तैयारी करनी चाहिए।

3. अच्छा रिज्यूमे बनाये (Built Perfect Resume)

किसी भी जॉब इंटरव्यू पर जाने से पहले एक अच्छा प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाये। ध्यान रखे इसमें Career Objective, शैक्षणिक योग्यता, प्रोफेशनल योग्यता, रुचियाँ आदि लिखे होने चाहिए।

अक्सर ये देखा गया है कि बहुत से फ्रेशर्स किसी टाइपिस्ट से अपना रिज्यूमे बनवा लेते है जिसमें वह सिर्फ आपका नाम, पता बदलकर आपको दे देता है। कई बार पेज का setup भी ठीक से किया हुआ भी नहीं होता और जिसमे बहुत सारी गलतियाँ भी रहती है।

ध्यान रहे इंटरव्यू लेने वाला बहुत अनुभवी होता है। वह आपकी ये गलतिया बड़ी आसानी से पकड़ लेता है और ये सब चीजें आपके इंटरव्यू पर बुरा प्रभाव डालती है और आपके selection की राह में रूकावट बनती है।

4. knowledge को प्राप्त करते रहे (Improve your knowledge)

आज के समय में नॉलेज से बड़ी कोई भी चीज नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको सब कुछ आता है तो ये आपकी गलतफमी है। गूगल बाबा की इस दुनिया में ज्ञान प्राप्त करना बड़ा आसान है और किसी भी प्रश्न का उत्तर ढूंढना उससे भी ज्यादा आसान है। आपको अपने विषय में भी महारथ हांसिल करनी होगी।

ध्यान रखिये हर विषय में रोज कुछ न कुछ नयी खोज होती रहती है तो अपने आपको किताबो, इंटरनेट, जर्नल्स से अपडेट रखिये। नौकरी के लिए हर क्षेत्र में बहुत competition है यहाँ हर कोई अपना बेहतर देने की कोशिश करने में लगा रहता है।

5. अपने व्यक्तित्व को संवारिये (Groom your personality)

“First Impression is the last impression” किसी भी इंटरव्यू के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण वाक्य होता है। इंटरव्यू में हज़ारों-लाखो की भीड़ में से सही व्यक्ति को चुनना बड़ा मुश्किल होता है।

लेकिन आप अपनी personality को develop करके इस बाधा से भी पार पा सकते है। इसके लिए आपका पहनावा एक professional की तरह होना चाहिए, शेव की हुई होने चाहिए, जूते पोलिश किये हुए होने चाहिए, शर्ट व पेंट इस्त्री किये हुए होने चाहिए, बाल ठीक से बने हुए होने चाहिए।

6. अपनी कम्यूनिकेश स्किल को बढ़ाये (Improve your Communication Skill)

बहुत से लोग communication का मतलब अच्छी इंग्लिश से लगाते है। लेकिन दोस्तों कम्युनिकेशन का मतलब अच्छी इंग्लिश नहीं बल्कि अपने विचारों और भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने या साझा करने की क्षमता होता है।

Communication एक ऐसी चीज होती है जो किसी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है। यदि आपके पास अच्छी Communication Skill है तो कोई भी व्यक्ति आपकी ओर आकर्षित होता है और उसे आपसे बात करना अच्छा लगता है साथ ही लोगों की आपसे बात करने में रूचि बढ़ेगी। अपनी बेहतरीन छवि बनाने के लिए आपकी Communication Skill अच्छी होना चाहिए और इंटरव्यू के लिए ये सबसे जरुरी भी है।

दोस्तों ये सभी टिप्स आप आने वाले इंटरव्यू में अपनाइये आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

धन्यवाद !!!

ये भी देखें :- HOW TO GET SELF CONFIDENCE

                    HOW TO LEARN SPOKEN ENGLISH

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *