Personality Development Kaise Kare? 6 बेहतरीन टिप्स जो बनाये आपकी पर्सनेलिटी को लाजवाब !!!

Personality Development करने की इच्छा हर किसी की होती है।

दोस्तों हम दिन भर में बहुत से लोगो से मिलते है। उनमे से कुछ हमे अच्छे तो कुछ बुरे लगते है। कुछ के साथ समय बिताना अच्छा लगता है जबकि वहीं कुछ को समय देने की इच्छा ही नहीं होती। किसी के साथ बात करना अच्छा लगता है तो किसी के साथ बात करना बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है ???

इसका सीधा सा जवाब है उस व्यक्ति का आकर्षक व्यक्तित्व जो हमे उसके पास जाने को आकर्षित करता है। फिर हमारा मन भी ऐसी ही करिश्माई व्यक्तित्व या Personality Development को प्राप्त करने की अभिलाषा करता है लेकिन हमे यह नहीं पता होता की कैसे एक आकर्षित व्यक्तित्व या अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली (Personality Development) कैसे बनाया जाये। तो दोस्तों आपके जरा भी परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको ऐसी ही आकर्षित व्यक्तित्व (Personality Development) को प्राप्त करने के तरीके बतायेंगे जिसकी कुछ दिनों के अभ्यास से आप भी ऐसे ही प्रभावशाली व्यक्तित्व (Personality Development) के स्वामी होंगे।

तो शुरू करते है:-

1.अपने आस-पास ख़ुशी और सकारात्मकता का वातावरण बनाइए

दोस्तों एक खुश व्यक्ति को देख कर हमारा मन अपने आप खुश हो जाता है। वैसे देखा जाये तो खुश व्यक्ति हमेशा अपने आसपास का वातारवण सकारात्मक बनाये रखता है। उसके पास में ही जाने से positive vibration का एहसास होता है। तो आप भी अपने आस पास के वातावरण में सकारात्मकता की खोज शुरू करे। एक बात हमेशा ध्यान में रखिये की खुश और सकारात्मक रहने वाले व्यक्ति जीवन में सफल जरूर होते है। तो आप भी आज से ही ख़ुशी और सकारात्मकता का वातावरण बनाये और अपने Personality Development का शुभारम्भ करें।

2. हमेशा अच्छी किताबे पढ़ते रहे

दोस्तों आज की इस आधुनिक दुनिया में हम अपने मोबाइल से बहुत ज्यादा चिपके हुए रहते है। परिणामस्वरूप हमने किताबो को पढ़ना छोड़ दिया है लेकिन Personality को Develop करने के लिए आपको किताबो से वापस नाता जोड़ना पड़ेगा अब आप कहोगे की किताबो को पढ़ने से अच्छा तो हम अच्छे और ज्ञानवर्धक वीडियो देख ले तो भी हमारा काम हो जायेगा और रूचि भी जाग्रत होगी, तो हमारा जवाब ना होगा। दोस्तों एक किताब को पढ़ना और उसी किताब पर बनी हुई कोई वीडियो देखना दोनों में बहुत अंतर होता है क्योकि 200 -300 पन्नो की किताब को 10-15 मिनट के वीडियो में समेट पाना संभव नहीं होगा और आपको पूरी knowledge भी नहीं मिल पायेगी। अतः हमारी सलाह यही है की आपको कोई ज्ञानवर्धक किताब रात को सोने से पहले जरूर पढ़नी चाहिए।

Personality Development

3. विनम्रता को अपनाये

दोस्तों आज के समय में आप बाप बनकर नहीं रह सकते बल्कि बेटा बनकर आसानी से अपने काम निकलवा सकते है। अपने व्यवहार को नम्र बनाये। इससे आप बहुत से लोगो को प्रभावित कर सकते है। आपके बहुत से दोस्त बन सकते है। चलिए एक बात बतााइये आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते है जो बहुत अमीर है लेकिन बहुत ही खड़ूस है तो क्या आप ऐसे व्यक्ति से मिलना पसंद करेंगे बिलकुल नहीं।

चलो मैं आपको ये एक उदाहरण से समझाता हूँ में पेशे से एक शिक्षक हूँ तथा बहुत सी कोचिंग में इंग्लिश पढ़ाता हूँ। एक बार मैं अपने क्षेत्र के बहुत प्रतिष्ठित कोचिंग के मालिक से मिला और उन्होंने मुझे बहुत अच्छे पैकेज का प्रस्ताव दिया लेकिन उनका व्यवहार बहुत ही रुखा था मेरे वहां रहते हुए ही उन्होंने 2-3 बार वहां कार्यरत कर्मचारियों को बुरी तरह डांट दिया। तो आप बताइये मैंने क्या किया होगा ????

बिलकुल सही सोचा आपने, मैंने उन्हें मना कर दिया। बस अब आप भी समझ गए होंगे की विनम्र बनना कितना जरुरी है अपनी Personality को Develop करने के लिए।

Personality Development

4. अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काम करे

कुछ लोगो के अनुसार बॉडी लैंग्वेज का अर्थ अच्छी बॉडी बनाने, अच्छे कपड़े पहनने, नयी स्टाइल अपनाने, सजने सवरने से मानते है परन्तु किसी ने सही कहा है की व्यक्ति की पहचान उसके चरित्र के आधार पर होती है न की फैशन के आधार पर। फैशन तो सिर्फ लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करने में मदद करता है परन्तु आपका अपना व्यक्तित्व आपके विचारों और आदतों के अनुसार निर्धारित होता है। तो आज से ही अपनी personality को Develop करने के लिए अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काम करना शुरू कर दे। बॉडी लैंग्वेज में आपको उठने-बैठने, चेहरे के हाव-भाव, हाथो के expression आदि पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

5. किसी का भी मजाक उड़ाना बंद कर दो

दोस्तों दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो आपसे कमजोर है लेकिन इसी दुनिया में बहुत से ऐसे भी लोग है जो आपसे ज्यादा शक्तिशाली है। दोनों प्रकार के व्यक्तियों के लिए जीवन का एक सूत्र हमेशा याद रखना, कमजोर को सताना नहीं और ताकतवर से उलझना नहीं। यदि आप किसी भी व्यक्ति से बुरा व्यवहार करते है हो तो उस व्यक्ति में दिमाग में आपके लिए एक नकारात्मक छवि बन जाती है जो उस व्यक्ति से आपको दूर कर देती है। अतः किसी भी व्यक्ति का चाहे वो कमजोर हो या ताकतवर कभी भी किसी का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए और आप देखेंगे कि आपकी Personality में निखार आना शुरू हो गया है।

6. आत्मविश्वास से लबरेज रहे

कहते है कि आत्मविश्वास सफलता की पहली और महत्वपूर्ण सीढ़ी होती है लेकिन हम ये कहते है की आत्मविश्वाश हर चीज़ को प्राप्त करने की पहली सीढ़ी होती है। उसी प्रकार व्यक्तित्व को निखारने में भी इसका बहुत ही महत्त्व है। आपके आत्मविश्वास से भरे होने से आपके साथ कार्य करने वाले लोगों में भी आत्मविश्वास आता है। आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए प्रेरणादायक चीजों के बारे में पढ़े।

Personality Development

तो दोस्तों ये 6 सूत्र अपने जीवन में उतर लो और कर लो अपनी Personality को Develop और छा जाओ लोगो के दिलो में एक शानदर Personality के आइकॉन के रूप में। जहाँ भी आप जाओ वहां लोग आपका बेसब्री से इंतजार करे।

 

ये भी पढ़े – 

HOW TO GET SELF CONFIDENCE || आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करे

HOW TO LEARN SPOKEN ENGLISH ||इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 

Interview Tips in Hindi

2 thoughts on “Personality Development Kaise Kare? 6 बेहतरीन टिप्स जो बनाये आपकी पर्सनेलिटी को लाजवाब !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *